हमारे स्वास्थ्य में रसोई का विशेष योगदान होता है ,यदि रसोई में मौजूद मसालों और अन्य खाद्य पदार्थों का सही मात्रा और उचित उपयोग किया जाए तो ,बढ़िया स्वाद के साथ बढिया स्वास्थ्य भी प्राप्त किया जा सकता है

शनिवार, 24 मार्च 2012

हरी मिर्च

हरी मिर्च का नाम सुनते ही कुछ लोगों को उस का तीखापन याद करके पसीने आ जाते है तो कुछ के मुंह में पानी 
हरी मिर्च को यदि तरीके से खाया जाए यानी की उचित मात्र में खाया जाये तो वो औषधि का भी काम करती है आइये जानते है कैसे 

गर्मी के दिनों में यदि हम खाने के साथ हरी मिर्च खाए और फिर घर से बाहरजाए तो कभी भी लू नहीं लग सकती !
 खून में हेमोग्लोबिन की कमी होने पर  रोजाना खाने के साथ हरी मिर्च खाए कुछ ही दिन में आराम मिल जायेगा 

 मिर्च में अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रीक एसिड, ग्लीसरिक एसिड, मैलिक एसिड जैसे कई तत्व होते है जो हमारे स्वास्थ के साथ – साथ शरीर की त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है

  मिर्च के सेवन से भूखं कम लगती है और बार बार खाने की इच्छा नहीं होती जिससे वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

लाल मिर्च में भी औषधीय गुण होते है किन्तु हरी मिर्च सेहत के लिए अधिक लाभकारी है

खाने के साथ,चटनी में या हरी मिर्च का अचार बना कर हम इस का उपयोग कर सकते है

मिर्च का अचार तो लगभग सब ने ही खाया होगा किन्तु मिर्च के  रायता के बारे में कम ही लोग जानते होगे आइये बनाते है मिर्च का रायता


सामग्री :
200 ग्राम दही, 8-10 हरी मिर्च,  नमक( स्वाद अनुसार ),
1 छोटा चम्मच  राई (पिसी हुई)

विधि :
हरी मिर्चों को उबालकर पानी से निकालकर पेस्ट बना लें। दही में आधा टी स्पून नमक डालकर अच्छी तरह फेंट लें।
फेंटी हुई दही में हरी मिर्च का पेस्ट और राई पाउडर को अच्छी तरह मिलाकर सर्व करें।
(दही में मिर्च का तीखापन कम हो जाता है और औषधीय गुण बरकरार रहते है)

 




3 टिप्‍पणियां:

  1. वाह....
    आपका ये रायता तो कल ही बनती हूँ...गर्मियों के लिए एक दम perfect लगता है...
    शुक्रिया अवंति
    :-)

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  2. आपकी विधि अपनाते हैं, अभी तक तो भागते रहे हैं इससे।

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