हमारे स्वास्थ्य में रसोई का विशेष योगदान होता है ,यदि रसोई में मौजूद मसालों और अन्य खाद्य पदार्थों का सही मात्रा और उचित उपयोग किया जाए तो ,बढ़िया स्वाद के साथ बढिया स्वास्थ्य भी प्राप्त किया जा सकता है

गुरुवार, 24 अक्तूबर 2013

मोटापा बढ़ता क्यों है?



मोटापा कम करने के हजारों उपाय आप ने पढ़े -सुने होंगें पर सब से सरल उपाय  है ये जानना के मोटापा बढ़ता क्यों है,मेडिकल की भाषा में समझे तो आवश्यकता से अधिक कैलेरी   लेने के कारण मोटापा बढने लगता है,जो व्यक्ति baithe रहते है अधिक काम नहीं karte और जिनकी aayu  बढ़ गईहै उन्हें दिन मे१२०० से लेकर १५०० कैलेरी की आवश्कता होती है,अधिक भागदोड़ करने वालेलोगों को ,बच्चों को,नवयुवको  को२००० से २५०० कैलेरी  की आवश्यकता होती है ,आइये  अब जानते है किस चीज में कितनी कैलेरी  होती है

सामान्य आकार की रोटी =  लगभग १०० कैलेरी
एक कटोरी  दाल/सब्जी  =    "        १०० कैलेरी
एक कप  चाय               =    "       १००  कैलेरी
एक कप काफी              =    "        २००  कैलेरी
 एक कटोरी पनीर की  या अधिक  आयल में बनी कोई भी  सब्जी                         =   "        ३०० से ५०० कैलेरी
एक कटोरी खीर            =  "        ५०० से  ६०० कैलेरी
एक समोसा /कचोरी       =  "        २०० से २५० कैलेरी
सेब/ संतरा/ अमरुद/ सामान्य आकार का १०० कैलेरी
केला १५० से२०० कैलेरी
बीन्स फली की सब्जी एक कटोरी ६० कैलेरी
एक कटोरी (सामान्य आकार) चावल १०० से १५० कैलेरी
१०० ग्राम  बिस्किट या नमकीन ४०० से ५०० कैलेरी
पूरी छोले की एक प्लेट ५०० से ६०० कैलेरी
हरा सलाद एक प्लेट १०० से १५० कैलेरी

इस प्रकार आप हिसाब लगा सकते है के आप ने दिन  भर में कितनी कैलेरी खाई  है अगर आप का वजन बढ़ गया है तो १२०० से१५०० तक कैलेरी खाइए हर महीने आप का वजन २ किलो तक कम हो जायेगा (खुद आजमाया हुआ नुस्खा ,निश्चिन्त रहें वजन जरुर कम होगा   :) वजन कम हो तो बताइयेगा जरुर )  विशेष =सुबह शाम  आधा घंटा सैर  करने जरुर जाएँ

  (अवन्ती सिंह )

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